Home मुख्य समाचार राज्यसभा चुनाव से पहले राजस्थान में सियासी उठापठक, गहलोत बोले- पार्टी के...

राज्यसभा चुनाव से पहले राजस्थान में सियासी उठापठक, गहलोत बोले- पार्टी के सभी विधायक एकजुट

[

अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर

राज्यसभा चुनाव की 3 सीटों पर चुनाव से पहले राजस्थान में चुनावी गतिविधियों तेज होने के बीच सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार रात कहा कि पार्टी के विधायक एकजुट हैं और वे किसी तरह के लोभ व लालच में नहीं आएंगे। उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाया कि कुछ कांग्रेस विधायकों को 25 करोड़ रुपये तक की पेशकश की गयी। वहीं राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने आरोप लगाया कि राजस्‍थान की सरकार को अस्थिर करने का प्रयास किया जा रहा है।

दिल्ली राजमार्ग पर एक होटल में कांग्रेस व उसके समर्थक विधायकों की देर रात तक चली बैठक के बाद गहलोत ने कहा कि बैठक बहुत फलदायी रही और सब एकजुट होकर यहां से गए हैं । कल फिर बैठक होगी जिसमें पार्टी के राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा,’हमारे विधायक बहुत समझदार हैं वे समझ गए। उन्हें खूब लोभ लालच देने की कोशिश की गयी। लेकिन यह हिंदुस्तान का एकमात्र राज्य है जहां एक पैसे का सौदा नहीं होता। यह इतिहास में कहीं नहीं मिलेगा।

नकदी का हो रहा ट्रांसफर

गहलोत बोले कि मुझे गर्व है कि मैं ऐसी धरती का मुख्यमंत्री हूं जिसके लाल बिना सौदे के बिना लोभ लालच के सरकार का साथ देते हैं कि सरकार स्थिर रहनी चाहिए राज्य में।’ राज्य के कुछ विधायकों को प्रलोभन दिए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा,’करोड़ों अरबों रुपये भेजे जा रहे हैं। सुन रहे हैं कि नकदी स्थानांतरित हो रही है जयपुर में। कौन भेज रहा है। बांटने के लिए एडवांस देने की बातें हो रही हैं। आप लीजिए दस करोड़ एडवांस ले लीजिए। बाद में दस और देंगे फिर पांच और देंगे। क्या हो रहा है। खुला खेल हो रहा है यहां पर।’

लोकतंत्र का झूठा मुखौटा पहनकर कर रहे राजनीति

गुजरात में कांग्रेस विधायकों से इस्तीफा दिलाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा,’ये पहले भी करते आए हैं गुजरात में। ये परंपरा इन्होंने ही डाली है। इसलिए मैं बार बार कहता हूं कि इनका कोई यकीन नहीं, लोकतंत्र में लोकतंत्र का मुखौटा पहन कर राजनीति कर रहे हैं।’ इससे पहले विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में शिकायत दर्ज कराई कि राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए कांग्रेस व उसके समर्थक निर्दलीय विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है।

सरकार को अस्थिर करने का किया जा रहा प्रयास

जोशी ने एसीबी के महानिदेशक को भेजी शिकायत में कहा है,’ अति विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली है कि कर्नाटक, मध्य प्रदेश व गुजरात की तर्ज पर राजस्थान में भी हमारे विधायकों व हमारा समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायकों को भारी प्रलोभन देकर राजय की लोकतांत्रिक तौर से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है।’ जोशी ने इस तरह के लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। हालांकि उन्होंने अपने पत्र में ऐसा प्रयास करने वाली किसी पार्टी या नेता का नाम नहीं लिया है।

शिकायत की होगी जांच

एसीबी के महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने पत्र मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि शिकायत पर उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा ,’शिकायत मिली है और इसकी जांच होगी।’ इस बीच आगामी राज्यसभा चुनावों को लेकर चर्चा करने के लिए कांग्रेस व उसके समर्थक विधायक बुधवार शाम मुख्यमंत्री निवास पर पहुंचे। यहां से उन्हें बसों से दिल्ली राजमार्ग पर स्थित एक रिसोर्ट ले जाया गया।

लालच में नहीं आएंगे विधायक

राज्यसभा चुनाव पर चर्चा के लिए जयपुर पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है और उसके विधायक किसी प्रलोभन में नहीं आएंगे। भाजपा द्वारा कुछ निर्दलीय विधायकों को कथित तौर पर प्रलोभन दिये जाने के सवाल पर सुरजेवाला ने कहा कि राजस्थान की वीर भूमि में भाजपा के षडयंत्रकारी मंसूबे कामयाब नहीं होंगे।

‘कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है’

पार्टी के उम्मीदवारों की जीत के प्रश्न पर सुरजेवाला ने कहा,’कांग्रेस के पास सम्पूर्ण बहुमत है.. और वो आपके सामने है। मैंने जैसा कहा, ना जनमत को कोई हरा सकता, ना प्रजातंत्र को हरा सकता है।’ उन्होंने कहा कि बार बार जनमत का ‘चीरहरण’ करना भाजपा का चाल,चेहरा, चरित्र बन गया है। वहीं कांग्रेस नेता विवेक बंसल ने भाजपा पर लोकतंत्र को तार तार करने का आरोप लगाया। उन्होंने राज्य में पार्टी के दोनों प्रत्याशियों की जीत का विश्वास जताया।

कांग्रेस खुद ही असुरक्षित

उधर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है। उन्होंने कहा, भले ही वह कांग्रेस भाजपा पर आरोप लगाये लेकिन उनका खुद का घर सुरक्षित नहीं है,उनको अपने विधायकों पर भरोसा नहीं है।

19 जून को होने हैं राज्यसभा चुनाव

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 19 जून को होने हैं। इन चुनाव के लिए कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल ओर नीरज डांगी को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया था हालांकि अंतिम क्षणों में भाजपा के ओंकार सिंह लखावत ने भी पर्चा दाखिल किया। राज्य की 200 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 107 विधायक हैं। इनमें छह विधायक पिछले साल बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए। इसके अलावा 13 निर्दलीय विधायकों में से 12 कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं।

कांग्रेस ने गुजरात के 24 विधायकों को राजस्थान शिफ्ट कियाकांग्रेस ने गुजरात के 24 विधायकों को राजस्थान शिफ्ट कियाकांग्रेस ने रविवार को गुजरात के 24 पार्टी विधायकों को राजस्थान के माउंट आबू स्थित एक होटल में शिफ्ट कर दिया है। पार्टी का आरोप है कि बीजेपी 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिये विधायकों की खरीद-फरोख्त में लगी है। पार्टी के तीन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है और इससे 182 सदस्यों वाले सदन में पार्टी की संख्या 65 हो गई है। जिसके बाद ही कांग्रेस ने यह कदम उठाया है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

ज्योतिरादित्य और उनकी मां कोरोना पॉजिटिव, दिल्ली के अस्पताल में भर्ती; परिवार के तीन सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई

[ सूत्रों के मुताबिक- 5 दिन पहले ज्योतिरादित्य, उनकी मां माधवी राजे, पत्नी प्रियदर्शिनी, बेटा महाआर्यमन और बेटी अनन्या का कोरोना टेस्ट हुआ थाप्रियदर्शनी...

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

[Maharashtra Corona News: महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन.नई दिल्ली: Maharashtra Lockdown Extension News: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार...

गोरखपुर कांड: फ‍िरौती एक करोड़ से…20 लाख तक! पुलिस समझ गई, मारा गया बलराम

[Edited By Deepak Verma | नवभारत टाइम्स | Updated: 28 Jul 2020, 05:02:00 AM IST उत्तर प्रदेश में मास्क नहीं पहनने...

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 24850 नए मामले सामने आए, 613 लोगों की मौत

; if (d.getElementById(id)) return; js = d.createElement(s); js.id = id; js.async=true; is_fb_sdk=true; js.src="https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v3.2&appId=1652954484952398&autoLogAppEvents=1"; fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs); }(document, 'script', 'facebook-jssdk')); } //comment...

राहुल को पीयूष गोयल का जवाब- देश को लूटने वाले ही सब्सिडी को मुनाफा बता सकते हैं

,(a=t.createElement(n)).async=!0,a.src="https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js",(f=t.getElementsByTagName(n)).parentNode.insertBefore(a,f))}(window,document,"script"),fbq("init","465285137611514"),fbq("track","PageView"),fbq('track', 'ViewContent'); Source link