Home मुख्य समाचार इस वजह से लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए अपने...

इस वजह से लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए अपने शहर के नए रेट्स

[

नई दिल्ली. पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है. लगातार तीसरे दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने पेट्रोल के दाम बढ़ा दिए है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल (Petrol Price Today) के दाम 54 पैसे बढ़कर 73 रुपये के प्रति लीटर हो गए है. वहीं, डीज़ल (Diesel Price Today) की कीमतों में भी जोरदार इज़ाफा हुआ है. दिल्ली में एक लीटर डीज़ल के दाम बढ़कर 71.17 रुपये प्रति लीटर हो गए है. आपको बता दें कि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से देश में पेट्रोल-डीजल महंगा हो रहा है. क्योंकि भारत अपनी जरूरतों का 80 फीसदी से ज्यादा तेल आयात करता है. तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से आम आदमी पर मार पड़ेगी. महंगाई बढ़ेगी.

पेट्रोल-डीज़ल के नए दाम (Petrol Price 9th June 2020)- IOC के मुताबिकदिल्ली में पेट्रोल के दाम 73 रुपये प्रति लीटर हो गए है. वहीं, डीज़ल के दाम 71.17 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए है.

मंगलवार के दिन नोएडा में एक लीटर पेट्रोल के दाम 75.38 रुपये प्रति लीटर हो गए है. वहीं, डीज़ल की कीमतें 65.34 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

मुंबई में पेट्रोल के दाम 80.01 रुपये प्रति लीटर हो गए है. डीज़ल की कीमतें 69.92 रुपये प्रति लीटर है.चेन्नई में पेट्रोल के दाम 77.08 रुपये प्रति लीटर है. डीज़ल की कीमतें 69.74 रुपये प्रति लीटर है.

कोलकाता में पेट्रोल के दाम 74.98 रुपये प्रति लीटर है. डीज़ल की कीमतें 67.23 रुपये प्रति लीटर है.

ऐसे जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल के दाम- देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट जारी करती है.
नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है.

आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा.

अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

क्यों महंगा हो रहा है पेट्रोल-डीज़ल- एक्सपर्ट्स का कहना है कि सऊदी अरब ने मार्च में रूस के साथ जारी प्राइस वार की वजह से तेल की कीमतें में 30 साल की सबसे बड़ी कटौती कर दी थी. साथ ही, अब फिर से कच्चे तेल के उत्पादन में बड़ी कटौती का फैसला हुआ है. इसीलिए कीमतों में जोरदार तेजी आई है.

आपको बता दें कि OPEC और उससे संबद्ध देशों ने कच्चे तेल (Crude Oil) के उत्पादन में करीब एक करोड़ बैरल प्रतिदिन की कटौती को जुलाई अंत तक एक महीने के लिए और बढ़ा दिया है.

यह कदम कोरोना वायरस (Coroanvirus) की वजह से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर बाजार में स्थिरता लाने की उम्मीद में उठाया गया है.

चीन में तेल की मांग बढ़ने के साथ सऊदी ने कीमतों में बढ़ोतरी की है. सऊदी अरामको ने एशिया को निर्यात करने वाली अरब लाइट की कीमतों में 6.10 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा किया है.

बेंचमार्क प्राइस से 20 फीसदी प्रीमियम की बढ़ोतरी हुई. कंपनी ने एशिया को निर्यात होने वाली सभी ग्रेड के लिए जुलाई की कीमतें 5.60 डॉलर से 7.30 डॉलर प्रति बैरल की तेजी आई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल की कीमत में रोजाना बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है. सरकारी तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (LPG) कीमतों में बदलाव कर रही थीं. लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं.

इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude oil price) की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना था.

सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise duty) तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं.

छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क (Excise duty) और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की.

ये भी पढ़ें-लाखों ग्राहकों को SBI का बड़ा तोहफा! 10 जून से इतने रुपये घट रही आपकी EMI

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

ओली को बचाने के लिए चीन दे रहा दखल, नेपाल की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन, गो बैक चाइना के नारे

;t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e);s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,'script','https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');fbq('init', '2442192816092061');fbq('track', 'PageView'); Source link

Ladakh Standoff: भारत-चीन सैन्य हिंसा पर अमेरिका की नजर, कहा- ‘शांतिपूर्ण समाधान को समर्थन’

[India-China Stanndoff: भारत और चीन के बीच लद्दाख में हुई हिंसक झड़प पर अमेरिका ने भी नजर बना रखी है। अमेरिका की ओर...

अनलॉक-3 : एलजी ने दिल्ली में होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने के केजरीवाल सरकार के फैसलों पर लगाई रोक

;t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e);s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,'script','https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');fbq('init', '2442192816092061');fbq('track', 'PageView'); Source link