Home मुख्य समाचार अनलॉक 1.0: एक रुपये किलो से भी कम भाव पर बिक रहा...

अनलॉक 1.0: एक रुपये किलो से भी कम भाव पर बिक रहा टमाटर, होटल, रेस्तरां खुलने से 15 फीसद तक बढ़ सकती है सब्जी की मांग

[

लंबे लॉकडाउन के बाद आज देश अनलॉक हो गया है।सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के पालन के साथ ही दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां आदि खुल गए हैं। इससे अब सब्जियों के भाव में तेजी आने की संभावना है। होटल, रेस्तरां और कैंटीन खुलने से फलों व सब्जियों की मांग में 10-15 फीसदी का इजाफा हो सकता है, लेकिन थोक मंडियों में इसको लेकर कारोबारियों में कोई उत्साह नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: पर्यटकों को मुफ्त खाना और होटल में सस्ते कमरे का ऑफर दे रहे कई देश

होटल, रेस्तरां और कैंटीन खुलने से सब्जी, फल और दूध जैसी खाद्य-सामग्री की मांग में इजाफा होने के आसार हैं। कारोबारी बताते हैं कि होरेका सेगमेंट में सब्जियों की खपत आम तौर पर 25 फीसदी होती है और कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर बरती जा रही एहतियात की वजह से अगर थोड़ी कम क्षमता से भी अगर, होटल, रेस्तरां और कैंटीन चलेंगे तो भी आने वाले दिनों में सब्जियों की मांग मौजूदा स्तर से 10-15 फीसदी बढ़ सकती है।

होटल, रेस्तरां और कैंटीन में सब्जियों की खपत करीब 25 फीसद

देश की राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी एपीएमसी के पूर्व अध्यक्ष राजेंदर शमार् ने बताया कि होटल, रेस्तरां और कैंटीन में सब्जियों की खपत करीब 25 फीसद होती है और अगर आने वाले दिनों में अगर ये चलने लगेंगे तो 10-15 फीसदी मांग जरूर बढ़ेगी, लेकिन इस समय कुछ नहीं कहा जा सकता है क्योंकि कोरोना का डर सबको है। 

यह भी पढ़ें: आज से खुले देशभर में धार्मिक स्थल, मॉल, रेस्तरां; सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

चैंबर ऑफ आजादपुर फ्रूटस एंड वेजिटेबल्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट एम. आर. कृपलानी ने आईएएनएस से कहा, “होटल, रेस्तरां खुलने पर भी लोग कोरोना संक्रमण को लेकर वहां जाने से घबराएंगे, लेकिन धीरे-धीरे हालात सामान्य होने पर अगले महीने तक सब्जी और फल की मांग में 10-15 फीसदी की वृद्धि हो सकती है।” लेकिन दाम में वृद्धि को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि मांग के मुकाबले आपूर्ति ज्यादा होने से हरी शाक-सब्जी के दाम में बहुत सुधार की उम्मीद नहीं है।

टमाटर एक रुपये किलो से भी कम भाव पर बिका

आलू को अगर छोड़ दें तो प्याज-टमाटर समेत ज्यादातर हरी सब्जियों के दाम में कोरोना कॉल में कमी आई है। थोक मंडियों में प्याज का भाव 2.5 रुपये किलो तक गिर गया है। वहीं टमाटर एक रुपये किलो से भी कम भाव पर बिकने लगा है। यही प्याज और टमाटर पिछले साल के आखिरी महीनों में 100 रुपये से उंचे भाव बिका था।  ओखला मंडी के आढ़ती विजय अहूजा ने कहा कि इस समय सब्जियों की कीमतें इतनी कम है कि किसानों को फसल की लागत भी नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि होटल, रेस्तरां और कैंटीन खुलने से सब्जियां महंगी होने का इस समय कोई सवाल ही नहीं है।

प्याज का थोक भाव 2.50  रुपये से 8.75 रुपये प्रति किलो

फलों और सब्जियों की एशिया की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर में शनिवार को प्याज का थोक भाव 2.5 0 रुपये से 8.75 रुपये प्रति किलो था जबकि टमाटर 1.25 रुपये से 4.75 रुपये प्रति किलो था। इससे पहले शुक्रवार को टमाटर का भाव 75 पैसे से 4.5 0 रुपये प्रति किलो था। एक कारोबारी ने बताया कि होटल, रेस्तरां और कैंटीन खुलने की उम्मीदों से ही शनिवार को टमाटर के दाम में इजाफा हुआ था। उन्होंने बताया कि कैंटीन और होटल में सब्जियों की सप्लाई करने वाले ठेकेदार मंडी पहुंचने लगे हैं।

प्याज-टमाटर के भाव गिरने की ये है वजह

टमाटर और प्याज के दाम में गिरावट की वजह इनके उत्पादन में वृद्धि भी है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी बागवानी फसलों के दूसरें अग्रिम उत्पादन अनुमान के अनुसार, देश में 2 019-2 0 में करीब 32. 05 करोड़ टन बागवानी फसलों का उत्पादन हो सकता है जोकि पिछले साल के करीब 31. 07 करोड़ टन से 3.13 फीसदी अधिक है। वहीं, प्याज का उत्पादन पिछले साल की तुलना में इस साल 17.17 फीसदी ज्यादा 267.38 लाख टन होने का अनुमान है। टमाटर का उत्पादन पिछले साल के 19 0.1 लाख टन के मुकाबले 8.2 फीसदी बढ़कर 2 05.7 लाख टन का अनुमान है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

MP में छुपा है विकास दुबे? यूपी पुलिस से मिले इनपुट के बाद चंबल में अलर्ट

[चंबल में छुपा है विकास दुबे? अलर्ट पर आईजी ने दी बड़ी जानकारीहाइलाइट्सगैंगस्टर विकास दुबे को लेकर चंबल के जिलों में हाई अलर्टबीहड़...

केरल में एक साल तक गाइडलाइन लागू; पब्लिक प्लेस पर मास्क ना पहनने पर 10 हजार जुर्माना; देश में अब तक 6.75 लाख केस

[ केरल में कोरोनावायरस के चलते लागू की गईं गाइडलाइंस अब जुलाई 2021 तक जारी रहेंगीदेश में कुल संक्रमित मरीजों में से 60% से...

चीन के शिनजियांग में उइगरों की मस्जिद ढहाकर बनाया सार्वजनिक शौचालय

;t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e);s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,'script','https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');fbq('init', '2442192816092061');fbq('track', 'PageView'); Source link

यदि चार्जर ऑन हो लेकिन मोबाइल ना लगा हो तो क्या बिजली खर्च होती है?

ज्यादातर लोग सॉकेट में मोबाइल चार्जर लगा हुआ छोड़ देते हैं जबकि चार्जर का स्विच ऑन होता है। कई घरों में इस...

राफेल उड़ाने वाले भारत के पहले पायलट बने कश्मीर के हिलाल अहमद राथर, जानें कौन हैं

;t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e);s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,'script','https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');fbq('init', '2442192816092061');fbq('track', 'PageView'); Source link