Home मुख्य समाचार खुशखबरी! अगले 5 दिन मिलेगी गर्मी से राहत, नहीं चलेगी लू; दिल्ली-NCR...

खुशखबरी! अगले 5 दिन मिलेगी गर्मी से राहत, नहीं चलेगी लू; दिल्ली-NCR समेत उत्‍तर भारत में इस दिन होगी बारिश

[

नई दिल्ली. उत्तर भारत (North India) में कई स्थानों पर छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारों के कारण रविवार को क्षेत्र में सामान्य से कम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग (Indian Meterological Department) ने आगामी चार से पांच दिन में तापमान में खास बढ़ोतरी नहीं होने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून (South West Monsoon) अनुकूल परिस्थितियों के साथ आगे बढ़ रहा है और इसके 11-12 जून तक पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा (Odisha) में पहुंचने की उम्मीद है. उसने बताया कि देश में आगामी पांच दिन में लू चलने की संभावना नहीं है.

दिल्ली में खुशनुमा हुआ मौसम
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह एक बार फिर बारिश की फुहारों से मौसम सुहावना हो गया और शहर में तेज एवं ठंडी हवाएं चलीं, जिसके बाद तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे लुढ़क गया. शहर के लिए आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने शाम साढ़े पांच बजे तक 5.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की और अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे था. शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, पालम में एक मिलीमीटर और लोधी रोड पर 4.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

सोमवार को चलेंगी हवाएं, हो सकती है बारिशमौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की आशंका नहीं है. उन्होंने कहा कि अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है लेकिन यह 10 जून तक 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा.

श्रीवास्तव ने कहा कि इसके बाद, बंगाल की खाड़ी में संभवत: कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के चलते नमीयुक्त पुरवाई हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर में 12 और 13 जून को बारिश होगी. 13 जून को आंधी आने की भी संभावना है. राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश होने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार सुबह साढे़ आठ बजे तक उदयपुर के कोटडा में 32 मिलीमीटर, अलवर के रामगढ़ में 31 मिलीमीटर, अलवर में 30 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ के बेगूसर में 29 मिलीमीटर, बांसवाडा के जगपुरा में 28 मिलीमीटर, पाली में 22 मिलीमीटर, चित्तौड़गढ़ के भोपालसागर में 18 मिलीमीटर, अलवर के बहरोड में 14 मिलीमीटर, करौली में 14 मिलीमीटर, उदयपुर के सलूम्बर में 14 मिलीमीटर, बांसवाडा के दानपुर में 10 मिलीमीटर, प्रतापगढ के पीपलखूंट में 10 मिलीमीटर, सांचौर में 10 मिलीमीटर और उदयपुर के वल्लभपुर में आठ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि रविवार सुबह से शाम तक कोटा में 15.4 मिलीमीटर और चूरू में 10.2 मिलीमीटर बारिश हुई और डबोक में बूंदाबांदी हुई.

उन्होंने बताया कि रविवार को बीकानेर में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 40.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 39.6 डिगी सेल्सियस, बाडमेर में 39.5 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 39.2 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 38.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 38 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 37.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 36.2 डिग्री सेल्सियस और डबोक में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यनूतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24.9 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, सवाईमाधोपुर, दौसा, सिरौही, उदयपुर में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

हरियाणा और पंजाब में बारिश के बाद तापमान घटा
हरियाणा और पंजाब में शनिवार रात और रविवार सुबह कहीं-कहीं बारिश होने के बाद अधिकतम तापमान सामान्य से सात से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से सात डिग्री कम है. हरियाणा के अम्बाला में 31.7 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 27.6 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 34.5 डिग्री और नारनौल में 36.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

पंजाब के अमृतसर में 33.2 डिग्री, लुधियाना में 33.6 डिग्री और पटियाला में 31.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों में रविवार को कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई और गरज के साथ छींटें पड़ीं. मेरठ में 26.2 और झांसी में 1.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.

लखनऊ में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. झांसी में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. झांसी में 39.3, आगरा में 38.1, हरदोई में 37.5, इलाहाबाद एवं कानपुर में 37.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है मानसून
पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है. यहां मौसम विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी.

मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जी के दास ने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘कम दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तर पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में, सिक्किम, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में 11-12 जून के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के बढ़ने के लिहाज से परिस्थितियां अनुकूल हो सकती हैं.’’ कोलकाता और दक्षिण बंगाल के अनेक जिलों में रविवार दोपहर बाद मध्यम स्तर की बारिश हुई जिससे तेज गर्मी से राहत मिली. क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ था. बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव की स्थिति बन गयी.

मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर अगले तीन दिन गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं जिसके बाद राज्य के अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें-
मानसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

जम्मू-कश्मीर में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहली बार 24 घंटे में 620 नए केस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

बाबा रामदेव की पतंजलि ने उतारी कोरोना की दवा ‘Coronil और Swasari’, सात दिन में COVID-19 मरीजों के ठीक होने का दावा

[Patanjali Coronavirus Kit: पतंजलि ने कोरोना की दवा Coronil और Swasari लॉन्च कीखास बातेंपतंजलि ने कोरोना की दवा बनाने का किया दावा सात दिनों...

हार्ले डेविडसन की सुपरबाइक पर नजर आए सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, ट्विटर पर हलचल

[हार्ले डेविडसन की सुपरबाइक पर नजर आए CJI बोबडे.खास बातेंसीजेआई बोबडे की नई तस्वीर की चर्चा हार्ले डेविडसन की बाइक पर बैठे आए नजर बाइक्स...

रिया के घर सुबह-सुबह क्यों पहुंचा ड्रग को सूंघ लेने वाला मुंबई का सबसे कड़क अफसर समीर वानखेड़े?

[हाइलाइट्स:सुशांत केस में अब नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ऐक्‍शन मेंरिया चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा के यहां सुबह-सुबह छापेमारीड्रग्‍स के खिलाफ ऐक्‍शन के...

दिल्ली पुलिस का दावा- नियंत्रण रेखा पर सेना की तैनाती से जुड़ी जानकारी चीन को दे रहे थे राजीव, विदेशों में करते थे मुलाकात

[ चीन के लिए जासूसी के आरोप में दिल्ली के पीतमपुरा से गिरफ्तार फ्रीलांस पत्रकार राजीव शर्मा नियंत्रण रेखा पर सेना की तैनाती और...

राजस्थान में धूल भरी आंधी से घिरी कांग्रेस, बीजेपी की सावधानी से आगे बढ़ने की रणनीति

[कांग्रेस के तीन विधायक सचिन पायलट के प्रति निष्ठावान दिखे. उन्होंने कहा कि वे अब भी कांग्रेस के सिपाही हैं.बीजेपी ने अपना गुणा-भाग...