Home मुख्य समाचार भारत-चीन सीमा व‍िवाद: नरम पड़े ड्रैगन के तेवर, कमांडर लेवल मीटिंग में...

भारत-चीन सीमा व‍िवाद: नरम पड़े ड्रैगन के तेवर, कमांडर लेवल मीटिंग में शांति से मसला सुलझाने पर सहमत

[

India China Border Dispute : मिलिट्री कमांडर लेवल की बातचीत में दोनों देश इस विवाद का हल शांति से निकालने पर सहमति हुए। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह बातचीत गर्मजोशी से भरे माहौल में हुई।

Edited By Deepak Verma | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

शांतिपूर्वक हल निकालने पर बनी सहमति।
हाइलाइट्स

  • लद्दाख में बॉर्डर पर तनाव के बीच भारत और चीन में मिलिट्री कमांडर लेवल की बातचीत
  • दोनों देश पूरे विवाद का शांतिपूर्ण तरीके से हल निकालने पर सहमत
  • विदेश मंत्रालय के मुताबिक, बेहद अच्‍छे माहौल में बातचीत हुई
  • MEA ने कहा, भारत-चीन रिश्‍तों के टोटल डेवलपमेंट के लिए बॉर्डर एरियाज में शांति जरूरी

नई दिल्‍ली

सीमा पर बेवजह तनाव पैदा कर रहे चीन को शांति की भाषा समझ आ गई है। शनिवार को लद्दाख में हुई मिलिट्री कमांडर लेवल मीटिंग ने असर दिखाया है। अब चीन शांति से पूरे विवाद को सुलझाने के लिए तैयार है। विदेश मंत्रालय (MEA) ने रविवार को कहा कि दोनों पक्ष ‘द्विपक्षीय समझौतों के मुताबिक सीमाई इलाकों में स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान पर सहमत’ हैं। MEA के मुताबिक, दोनों देशों के बीच मिलिट्री कमांडर लेवल की बातचीत बेहद शांतिपूर्ण और गर्मजोशी से भरे माहौल में हुई। चीन ने लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर पिछले कुछ हफ्तों से आक्रामक रुख अपनाया हुआ था। कई दौर की बातचीत अबतक बेनतीजा रही थी।

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

एक छोटा बयान जारी करते हुए MEA ने कहा कि दोनों देशों के मिलिट्री कमांडर्स इस बात पर सहमत हुए कि पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद का हल शांतिपूर्वक, द्विपक्षीय समझौतों के आधार पर निकाला जाएगा। द्विपक्षीय संबंधों के सम्‍पूर्ण विकास के लिए भारत-चीन सीमा क्षेत्र में शांति आवश्‍यक है। मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने डिप्‍लोमेटिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ को भी याद किया। दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि मसले का जल्‍द हल निकलने से रिश्‍ते आगे बढ़ेंगे।

पकड़ी गई सीमा पर चीन की चोरी, देखें सैटलाइट तस्‍वीरेंपकड़ी गई सीमा पर चीन की चोरी, देखें सैटलाइट तस्‍वीरेंचीन ने लद्दाख में बॉर्डर के पास कैसे अपना साजोसामान जुटाया है, उसकी एक झलक 27 मई की इन सैटलाइट तस्‍वीरों में देखी जा सकती है। प्‍लैनेट लैब्‍स की ये तस्‍वीरें पैंगोंग झील के उत्‍तरी किनारे की हैं।

अभी जारी रहेगी बातचीत

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि चीन से मिलिट्री और डिप्‍लोमेटिक लेवल पर बातचीत चलती रहेगी। लद्दाख में सीमा पर दोनों देशों की ओर से भारी संख्‍या में सैनिक जुटे हुए हैं। उन्‍हें वापस बुलाने पर कोई फैसला हुआ है या नहीं, इसपर विदेश मंत्रालय ने कुछ नहीं कहा। माना यही जा रहा है कि अगले दौर की बातचीत में तनाव कम करने की एक रूपरेखा तैयार हो सकती है।

कई दौर की बातचीत के बाद शांति पर सहमति

शनिवार को दोनों देशों की तरफ से हुई लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत से पहले स्थानीय कमांडरों के स्तर पर दोनों सेनाओं के बीच 12 राउंड बातचीत हो चुकी थी। इसके अलावा 3 बार मेजर जनरल लेवल पर भी बातचीत हो चुकी थी। कई दौर की बातचीत में कोई हल नहीं निकलने के बाद इतने बड़े स्तर पर बातचीत का फैसला हुआ।

चीन का एक्सपोर्ट हो जाएगा बर्बाद

चीन बढ़ा रहा क्षमता, भारत भी जैसे को तैसा के मूड में

दोनों देशों के बीच पिछले महीने गतिरोध की शुरुआत हुई थी। पूर्वी लद्दाख में 5 और 6 मई को दोनों देशों के करीब 250 सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। 9 मई को उत्तरी सिक्किम में भी इसी तरह की घटना हुई थी। चीन के सैनिकों ने लद्दाख में कई पॉइंट्स पर आक्रामक रुख अपनाया जिसका जवाब भारत को देना पड़ा। फिर भारत ने फैसला किया कि पैंगोंग सो, गलवान वैली, डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी जैसे सभी विवादित जगहों पर चीन की आक्रामकता से निपटने के लिए भारतीय सैनिक मजबूत रुख अपनाएंगे। सैटलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि चीन ने एलएसी से सटे इलाकों में बड़े पैमाने पर डिफेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया है।

Web Title india china border dispute both countries agree to resolve tensions peacefully as per military talks(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

मातोश्री में उद्धव ठाकरे से मिले सोनू सूद, बोले- जबतक आखिरी प्रवासी घर नहीं पहुंच जाता, मैं मदद करता रहूंगा

[Edited By Ram Shankar | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 08 Jun 2020, 12:20:00 AM IST शिवसेना ने साधा सोनू सूद पर निशाना,...

लद्दाख में किसी भी कीमत पर पीछे नहीं हटेंगे भारतीय जवान, अत्यधिक ठंड में उपयोग किए जाने वाले टेंट का ऑर्डर देने की तैयारी

;t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e);s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,'script','https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');fbq('init', '2442192816092061');fbq('track', 'PageView'); Source link

PHOTOS: सुशांत स‍िंह राजपूत पंचतत्‍व में हुए व‍िलीन, करीब‍ियों ने नम आंखों से दी अंतिम व‍िदाई

; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e); s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, 'script', 'https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js'); fbq('init', '482038382136514'); fbq('track', 'PageView'); Source link

प्राइवेट पार्ट में फंगल इन्फेक्शन से कैसे निपटें

मेरी उम्र 25 वर्ष है। मेरे प्राइवेट पार्ट में फंगल इन्फेक्शन हो गया है। क्या इससे परफार्मेंस पर भी असर पड़ता है?...