Home मुख्य समाचार पीओके, अक्साइ चीन हमारा है और वक्त पर हमारे पास आएगा: राम...

पीओके, अक्साइ चीन हमारा है और वक्त पर हमारे पास आएगा: राम माधव

[

Edited By Anuj Maurya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हाइलाइट्स

  • राम माधव बोले कि कि पीओके और अक्साइ चीन हमारा है और जब सही वक्त आएगा तो वह हमारे कब्जे में भी होगा
  • फिलहाल लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच का तनाव काफी बढ़ चुका है
  • राम माधव ने बताया कि अक्साइ चीन हमारा है, ये बात 1963 में नेहरू जी ने संसद में कही थी
  • पीओके भी हमारा है और 1994 में नरसिम्हा राव ने तो संसद में इसे लेकर सर्वसम्मति से प्रस्ताव भी पेश किया था

नई दिल्ली

इन दिनों लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन आमने सामने (india china tension in ladakh) हैं। इसके चलते भारत में लोगों के बीच ये भावना भी पैदा हो गई है कि चीन के सामान का बहिष्कार करना है। इसी बीच भाजपा के महासचिव राम माधव ने एक टीवी चैनल पर सीमा पर तनाव को लेकर कुछ बातें कहीं हैं, जिसके दौरान ये भी साफ कर दिया कि पीओके और अक्साइ चीन हमारा है (ram madhav statement on pok and aksai china) और जब सही वक्त आएगा तो वह हमारे कब्जे में भी होगा।

फिलहाल लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच का तनाव (india china standoff) काफी बढ़ चुका है। हालात इतने गंभीर हो चुके हैं कि आज दोनों देशों की सेनाओं के उच्च अधिकारियों के बीच बैठक हो रही है, जिसमें ये फैसला किया जाएगा कि आगे क्या करना है। बता दें कि भारत की ओर से लगातार ये मांग की जा रही है कि सीमा पर कुछ समय पहले जैसी स्थिति थी, वैसी ही फिर से बहाल हो और भारत की सीमा के अंदर तक घुसा चीन वापस जाए।

पूरी दुनिया है चीन के खिलाफ

चीन को लेकर इन दिनों भारत में लोग कह रहे हैं कि चीन के सामान का बहिष्कार करो, जिस पर राम माधव ने कहा कि ये सिर्फ जनता के मन की भावना है। सरकार ने ऐसा कोई आदेश या बयान नहीं दिया है। साथ ही उन्होंने अमेरिका के प्यू रिसर्च सेंटर का हवाला देते हुए कहा कि उसकी एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के अधिकतर लोकतांत्रिक देशों में जनता में एक गुस्सा है, क्योंकि किसी को भी चीन की आक्रामक रवैया वाली नीति पसंद नहीं आ रही है। इसकी वजह से चीन को लोग अब कम पसंद करने लगे हैं, जिस पर खुद चीन को सोचने की जरूरत है। राम माधव ने पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत वाले आग्रह को भी स्पष्ट किया और कहा कि आत्मनिर्भर भारत होना चाहिए, ताकि अर्थव्यवस्था भी आत्मनिर्भर बने।

यह भी पढ़ें- भारत-चीन के बीच 12 लोकल कमांडर लेवल मीटिंग

कब से पीओके और अक्साइ चीन है हमारा

राम माधव ने बताया कि अक्साइ चीन हमारा है, ये बात 1963 में नेहरू जी ने संसद में कही थी। तब से हम इस बात को भूले नहीं हैं, लेकिन रोज वहीं बात बार-बार नहीं कह रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि इसी तरह पीओके भी हमारा है और 1994 में नरसिम्हा राव ने तो संसद में इसे लेकर सर्वसम्मति से प्रस्ताव भी पेश किया था। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी कई मौकों पर ये बात कह चुके हैं कि पीओके भारत का है।

यह भी पढ़ें- चीन के खिलाफ कैंपेन, Amul का अकाउंट ट्विटर ने किया था बैन

तो पीओके और अक्साइ चीन पर कब्जा कब होगा

अगर बात की जाए पीओके और अक्साइ चीन पर कब्जा करने की तो इस पर राम माधव ने जम्मू कश्मीर की धारा 370 का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा नहीं लगता था कि उनकी आंखों के सामने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाई जा सकती है, लेकिन वह हट गई है। उन्होंने कहा कि वक्त आता है तो जो होना है वो हो जाता है। पीओके और अक्साइ चीन भी हमारा होगा, जब वक्त आएगा। हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि वह वक्त कब आएगा ना ही कोई संकेत दिया।

लद्दाख में भारत-चीन के बीच आज अहम सैन्य वार्तालद्दाख में भारत-चीन के बीच आज अहम सैन्य वार्तालद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच आज दोनों देशों के सैन्य कमांडरों की अहम बैठक हो रही है। भारत और चीन के बीच यह मीटिंग LAC के पास चुशूल मोल्डो में होनी है। भारतीय दल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं। बातचीत दिन में 11 बजे शुरू होगी। बता दें कि अब तक दोनों देश लोकल, डेलिगेशन और कमांडर लेवल पर करीब 12 राउंड की बातचीत कर चुके हैं, मगर नतीजा नहीं निकला।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

नरेंद्र मोदी, आयुष्मान खुराना और शाहीन बाग़ की बिल्क़ीस 100 प्रभावशाली लोगों में – BBC News हिंदी

[एक घंटा पहलेइमेज स्रोत, AFP/Getty Imagesअमरीका की जानी-मानी पत्रिका टाइम ने दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है, जिसमें भारत...

Happy Raksha Bandhan 2020: सोमवार को राखी, अपनों को भेजें ये Best शुभकामना संदेश, फोटो और शायरी

;t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e);s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,'script','https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');fbq('init', '2442192816092061');fbq('track', 'PageView'); Source link

UP BEd Exam 2020 : यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा कल, एग्जाम सेंटर जाने से पहले पढ़ लें ये 10 जरूरी बातें

;t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e);s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,'script','https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');fbq('init', '2442192816092061');fbq('track', 'PageView'); Source link

8 घंटे में रिया ने NCB से यह सब कहा, जानिए दूसरे दिन क्‍यों नहीं हुई गिरफ्तारी

[सुशांत सिंह राजपूत केस में नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो ने सोमवार को रिया चक्रवर्ती से करीब 8 घंटे पूछताछ की। लगातार दूसरे दिन की पूछताछ...

करने के बाद बहुत घबराहट होती है और दिल तेजी से धड़कने लगता है

मैं 24 साल का हूं। सेक्स करने के बाद बहुत घबराहट होती है और दिल तेजी से धड़कने लगता है। क्लाईमैक्स के...

हाथरस की घटना पर HC ने लिया स्वत: संज्ञान, अपर मुख्य सचिव, DGP, ADG, DM व SP को पेश होने का आदेश

[ हाथरस की पीड़िता के शव का परिवार की मर्जी के बिना रातोंरात अंतिम संस्कार कराना प्रशासन के लिए भारी पड़ता नजर आ...