Home मुख्य समाचार कोरोना : देश में 2,34,163 कोविड-19 मरीज, इटली से ऊपर हो दुनिया...

कोरोना : देश में 2,34,163 कोविड-19 मरीज, इटली से ऊपर हो दुनिया में छठे स्थान पर पहुंचा भारत

[

Edited By Vineet Tripathi | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हाइलाइट्स

  • भारत में अनलॉक 1 की शुरूआत के बाद कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ा
  • कोरोना से बुरी तरह प्रभावित इटली से भी आगे पहुुंचा भारत
  • शाम तक सातवें स्थान पर था भारत अब छठवें पर पहुंचा
  • भारत में आज 7,450 नए मामले सामने आए
  • इटली में 234, 013 कोरोना पॉजिटिव केस हैं

नई दिल्ली

अनलॉक इंडिया 1 के ऐलान के बीच देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस के संक्रमण ने चिंता बढ़ा दी है। हालत यह है कि देश में एक हफ्ते में कोविड-19 के मामलों में 61 हजार की वृद्धि हो गई। नए केस की तेज रफ्तार से देश में शुक्रवार को इटली से भी 150 ज्यादा कोविड-19 मरीज हो गए। अब भारत 2 लाख, 34 हजार, 163 कोरोना मरीजों के साथ इटली से आगे हो गया और दुनिया में छठे स्थान पर पहुंच गया है।

पाबंदियों में ढील और बढ़ते कोरोना केस

केंद्र सरकार ने 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन लागू करने के बाद इसे चार चरणों में 31 मई तक जारी रखा। हालांकि, 3 मई को चौथे चरण की शुरुआत से ही पाबंदियों में ढील दे दी गई और अब 8 जून से कंटेनमेंट एरियाज को छोड़कर पूरे देश में ज्यादातर पाबंदियां हटाने का फैसला किया गया। अनलॉक इंडिया 1 का ऐलान तब किया गया जब 3 मई से दी गई पाबंदियों में ढील के दुष्प्रभाव साफ-साफ दिखने लगे।

कोरोना पर चार देशों से भारत की तुलना कर राहुल ने केंद्र को घेरा

गांवों में भी बढ़ी रफ्तार

3 मई के बाद से न केवल शहरों में बल्कि गांवों में भी कोविड-19 मरीजों की संख्या में तेज वृद्धि दर्ज की जाने लगी क्योंकि प्रवासी मजदूरों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और बसों के जरिए उनके घर पहुंचाने का अभियान छिड़ गया। फिर तो देश में नए कोरोना पॉजिटिव केस के रेकॉर्ड बनने लगे। परिणाम यह हुआ कि आज भारत दुनिया का छठा सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश बन गया है।

पढ़ें: प्रवासी मजदूरों की वापसी से गांवों में कोविड-19 मरीजों की बाढ़

शुक्रवार को भी करीब साढ़े सात हजार केस

देश में शुक्रवार को 7,450 नए कोरोना केस सामने आए हैं। इसके साथ ही, देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 2,34,163 हो गई है। हालांकि, अब तक 1,09,461 कोविड-19 मरीज ठीक हो चुके हैं। यानी, देश में तत्काल 1,10,960 कोरोना मरीज ही हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में मरीजों के स्वस्थ होने की दर करीब 48% हो गई है।

NBT



महाराष्‍ट्र में डरा रहा कोरोना, 1 दिन में 139 मौतें

लिस्ट में कौन सा देश कहां


बहरहाल, कुल कोरोना केसों के मामले में अभी अमेरिका पहले पायदान पर है। वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,32,810 तक पहुंच चुकी है।

6,21,877 मरीजों के साथ ब्राजील दूसरे, 4,49,834 मरीजों के साथ रूस तीसरे, 2,88,058 मरीजों के साथ स्पेन चौथे जबकि 2,83,311 मरीजों के साथ यूके पांचवें नंबर पर है। चिंता की बात यह है कि भारत में नए कोरोना केस की रफ्तार पर लगाम नहीं लग पा रहा है। ऐसे में आशंका है कि कोरोना प्रभावित देशों की लिस्ट में भारत कुछ दिनों के अंतराल पर ऊपर चढ़ता चला जाएगा। अभी यूके से इसका फासला 50 हजार से भी कम मरीजों की है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

इस्लामाबाद में राजनयिकों के उत्पीड़न पर आईएसआई के खिलाफ भारत ने की पाक से शिकायत

;t=b.createElement(e);t.async=!0;t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e);s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window,document,'script','https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js');fbq('init', '2442192816092061');fbq('track', 'PageView'); Source link

Coronavirus in India Live Updates : चुनाव आयोग कार्यालय में अधिकारी कोरोना संक्रमित

; if (d.getElementById(id)) return; js = d.createElement(s); js.id = id; js.async=true; is_fb_sdk=true; js.src="https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v3.2&appId=1652954484952398&autoLogAppEvents=1"; fjs.parentNode.insertBefore(js, fjs); }(document, 'script', 'facebook-jssdk')); } //comment...

‘मोदी जी व अमित शाह जी के मेहमान आए थे’, घर पर ईडी टीम के पहुंचने के बाद पटेल का बयान

[प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का एक दल संदेसरा बंधुओं संबंधी धनशोधन मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का बयान दर्ज करने के...

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- लेह, लद्दाख, गलवान… जर्रा जर्रा, कंकड़-कंकड़ में भारतीय सैनिकों के शौर्य की कहानी

[modi leh speech : लद्दाख में भारतीय जवानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi address in ladkah) ने चीन...

प्रेगनेंट होने के लिए स्‍पर्म का योनि के अंदर जाना जरूरी नहीं, जानिए क्‍यों

यदि वीर्य योनि के अंदर होने की बजाय योनि या वल्‍वा के आसपास हो तो भी प्रेग्‍नेंसी हो सकती है। महिलाओं की...