Home मुख्य समाचार पीओके पर भारत ने फिर कहा- जल्द कब्जा छोड़े पाकिस्तान, गिलगित-बाल्टिस्तान में...

पीओके पर भारत ने फिर कहा- जल्द कब्जा छोड़े पाकिस्तान, गिलगित-बाल्टिस्तान में बौद्ध धरोहर तोड़ने पर जताई आपत्ति

[

भारत ने पाकिस्तान से फिर कहा कि वो जल्द-से-जल्द अपने अवैध कब्जे वाले कश्मीर से पीछे हट जाए। भारतीय विदेश मंत्रालय ने गिलगित-बाल्टिस्तान में भारतीय बौद्ध धरोहर को नुकसान पहुंचाने पर भी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है।

Edited By Naveen Kumar Pandey | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

नरेंद्र मोदी और इमरान खान।
हाइलाइट्स

  • भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान में बौद्ध धरोहर को नुकसान पहुंचाने पर कड़ी आपत्ति व्यक्त की है
  • भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर पाकिस्तान से पीओके जल्द छोड़ने को कहा है
  • पाकिस्तान अवैध कब्जे वाले भारतीय इलाकों में धार्मिक-सांस्कृतिक अधिकारों के रौंद रहा है: भारत

नई दिल्ली

भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर अब चुप बैठने वाला नहीं है। यही वजह है कि पाकिस्तना के अवैध कब्जे वाले भारतीय इलाकों में पाकिस्तान के खुराफात पर भारत लगातार आपत्ति दर्ज करा रहा है। अब भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान में बौद्ध धरोहर के तोड़-फोड़ और उसे नुकसान पहुंचाए जाने की घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान को फिर से भारतीय इलाकों पर अवैध कब्जा तुरंत छोड़ने को कहा है।



पुरतत्व विशेषज्ञों को भेजने की पेशकश
भारतीय विदेश मंत्रालय ने गिलगित-बाल्टिस्तान में बहुमूल्य भारतीय बौद्ध धरोहर को नुकसान पहुंचाए जाने पर साफ कहा है कि भारतीय इलाकों में इस तरह की गतिविधि बेहद निंदनीय है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत ने क्षतिग्रस्त बहुमूल्य ढांचे को दोबारा संवारकर संरक्षित करने के लिए एक्सपर्ट्स भेजने की पेशकश की है। उन्होंने बौद्ध हेरिटेज में तोड़-फोड़ की रिपोर्ट पर चिंता प्रकट की और कहा कि पाकिस्तान में गैर-मुस्लिमों पर अत्याचार की घटनाएं बढ़ ही रहे हैं।

NBT

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर



गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाक का अवैध कब्जा


उन्होंने कहा, ‘प्राचीन सभ्यताओं और सांस्कृतिक धरोहरों का ऐसा अपमान अत्यंत निंदनीय है। हमने तोड़-फोड़ किए गए बहुमूल्य पुरातात्विक धरोहर को दोबारा स्थापित कर उसके संरक्षित करने के लिए एक्सपर्ट्स भेजने की पेशकश की है।’ श्रीवास्तव ने कहा कि भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान में बहुमूल्य भारतीय बौद्ध धरोहर में तोड़-फोड़ पर पाकिस्तान को अपनी गहरी चिंता से अवगत करवा दिया है। पाकिस्तान ने भारतीय इलाका तथाकथित गिलगित-बाल्टिस्तान पर अवैध और बलपूर्वक कब्जा कर रखा है।

NBT

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर

बेहद निंदनीय है पाकिस्तान का खुराफात

उन्होंने कहा, ‘हम पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जाए गए भारतीय इलाके गिलगित-बाल्टिस्तान में बौद्ध धरोहर को नुकसान पहुंचाए जाने पर चिंता व्यक्त करते हैं।’ श्रीवास्तव ने कहा कि गिलगित बाल्टिस्तान में धार्मिक, सांस्कृतिक अधिकारों को बुरी तरह कुचला जा रहा है। इस तरह की गतिविधियां काफी निंदनीय हैं।

Web Title india again asks pakistan to vacate pok and objected breaking of buddhist heritage in gilgit-baltistan(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

Exclusive: महागठबंधन में लालू का सुपर इफेक्ट, जानिए क्यों कांग्रेस ने बिहार में माना तेजस्वी को नेता… इनसाइड स्टोरी

[ऋषिकेश नारायण सिंह, पटना: महागठबंधन में लगातार किचकिच के बाद आखिरकार सीट बंटवारे (Mahagathbandhan seat sharing formula) का ऐलान हो गया। इसमें कांग्रेस...

FATF में पाकिस्तान की पेशी से पहले भारत ने दिखाया आईना, अब भी आतंकियों को दे रहा है पनाह

[नई दिल्लीआतंकवादियों को अपनी जमीन पर पनाह देने और उनकी फंडिंग रोकने के लिए उचित कदम नहीं उठाने के आरोप झेल रहे पाकिस्तान...

उत्तर प्रदेश : इंस्पेक्टर की हत्या के आरोपी संग कार्यक्रम में दिखे BJP नेता, सफाई में कहा- मैं सिर्फ मुख्य अतिथि था

[अनिल सिसोदिया से सर्टिफिकेट लेते हुए शिखर अग्रवाल.खास बातेंबीजेपी के जिलाध्यक्ष हैं अनिल सिसोदिया दिसंबर 2018 में हुई थी बुलंदशहर हिंसा इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह...

Rajasthan Political Crisis: बागी विधायकों के मामले पर हाई कोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई

[ Publish Date:Mon, 20 Jul 2020 11:54 PM (IST) जयपुर, एजेंसियां। बागी विधायकों को जारी अयोग्यता नोटिस को लेकर सोमवार को दिनभर चली सुनवाई के...