Home स्वास्थ्य घरेलु नुस्खे छरहरी काया पाना चाहते हैं? तो ये 6 फल खाने से काम...

छरहरी काया पाना चाहते हैं? तो ये 6 फल खाने से काम बन जाएगा

हर कोई चाहता है कि न तो वे अधिक मोटे हो, न ही अधिक पतले। सभी एकदम परफेक्ट बॉडी पाना चाहते हैं।लेकिन ये इतना आसान भी नहीं है कि बिना ध्यान दिए उसे पाया जा सके। वजन को नियंत्रित रखकर परफेक्ट बॉडी पाने के लिए आपको नियमित व्यायाम के अलावा अपने खाने-पीने पर गोर करना होगा। आइए, हम आपको बताते हैं ऐसे 6 फलों के बारे में जो वजन नियंत्रित रखने और परफेक्ट बॉडी पाने में मदद करते हैं –

  1. अनानास – मोटापा कम करने के मामले में अनानास सबसे प्रभावकारी फल है। इसमें मौजूद ब्रोमोलेन एंजाइम आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने के साथ ही, वजन कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनानास के प्रतिदिन सेवन से आप अपने-आप अपने वजन में फर्क महसूस करते हैं।
  2. सेब – पतला होने के लिए जब आप डाइट चार्ट फॉलो करते हैं, तो डॉक्टर्स भी प्रतिदिन एक सेव खाने की सलाह देते हैं। इसमें हाई-डायट्री फाइबर फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवेनॉयड्स,बीटा कैरोटीन औ पेक्टिन आदि मौजूद होते हैं, जो तेजी से वजन कम करने में सहायक होते हैं।
  3. काले अंगूर – मोटापा कम करने के लिए काले अंगूर का सेवन एक अच्छा विकल्प है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और डायट्री फाइबर मौजूद हैं, जो वजन कम करने में आपकी सहायता करते हैं ।
  4. संतरा – विटामिन सी से भरपूर संतरा आपके वजन को नियंत्रित करता है।अपने दिन की शुरूआत संतरे के रस के साथ करना आपके स्वस्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।
  5. नाशपाती – नाशपाती में भी विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा यह आंखों व त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।
  6. तरबूज – तरबूज एक ऐसा फल है, जिसमें 91 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसे खाने पर आपका पेट भी जल्दी भर जाता है, और शरीर में पानी की आपूर्ति भी होती है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। अत: तरबूज का ज्यादा से ज्यादा सेवन वजन कम करने में सहायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय

क्या स्पर्म निल होने से सेक्स परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है?

सवाल: मैं एक बच्चे का पिता हूं। हम दूसरा बच्चा चाहते हैं लेकिन बहुत कोशिशों के बाद भी जब पत्नी दोबारा प्रेग्नेंट नहीं...

लद्दाख तनाव: भारत को तेवर दिखाकर चीन ने अमेरिका को पहुंचाया फायदा?

[Edited By Shatakshi Asthana | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 15 Jul 2020, 06:07:00 PM IST अमेरिका के बाद ब्रिटेन ने भी Huawei...

चीन ने माना, भारत में Tik-Tok App Ban से होगा अरबों डॉलर का नुकसान

[Chinese App Tik-Tok Ban: भारत ने चीन के 59 ऐप बैन कर दिए हैं। इसके बाद चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने माना...

लेह में PM नरेंद्र मोदी की इन तस्वीरों पर उठ रहे सवालों में नहीं लगता दम, जानें कारण

https://www.youtube.com/watch?v=NEExig06jXYhttps://www.youtube.com/watch?v=NEExig06jXY यह वही वॉर्ड है, जहां हाल में मोदी होकर आए हैं। इसकी पुष्टि वहां लगे पर्दों, फोटो फ्रेम, दीवार पर लगे हुक, दरवाजों,...